Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

गुरुवार, 14 मई 2015

कैडबरी के संस्थापक ने दो सदी पहले बर्मिंघम में शुरू किया था कारोबार।

अकेले बनाई कंपनी , अब हैं 80 हजार कर्मचारी
1854 में जाॅन कैडबरी को क्वीन विक्टोरिया की ओर से पहला राॅयल वाॅरंट मिला, जिसमें उन्हें शाही परिवार के लिए चाॅकलेट बनाने को कहा गया।
फिलहाल कैडबरी कंपनी की कुल संपत्ती 11 बिलियन पाउंड ( करीब 1 हजार अरब रूपए ) है
18वीं सदी के इंग्लैंड में ‘क्वाॅकर्स फैमिली‘ नामक समुदाय थे। ये लोग खुद को ‘दोस्तो का धार्मिक समूह‘ कहते थे। इनकी अपनी मान्यताएं, परंमपराएं और नियम तो थे लेकिन वे किसी चर्च या धार्मिक 
संस्था से नहीं जुडे़ थे। ईश्वर और अपने बीच किसी अन्य की मौजूदगी उन्हें नापसंद थी। यूरोप की  यूनिवर्सिटीज में आमतौर पर इनके बच्चों को प्रवेश नहीं मिलता था और न ही इन्हे सेना में जाने का अवसर मिलता था। ऐसे में मेडिकल, इंजीनियरिंग या सेना का कॅरिअर क्वाॅकर्स युवाओं के लिए दूर की कौड़ी था। जाहिर है बिजनेस ही उनके लिए एकमात्र सुरक्षित रास्ता था। ऐसे ही एक परिवार में 12 अगस्त 1801 को ‘कैडबरी‘ के संस्थापक जाॅन कैडबरी का जन्म हुआ। जाॅन के साथ दिक्कत यह थी कि उनका परिवार शराब, मांस, धूम्रपान आदि व्यसनों का मुखर विरोधी था। खुद जाॅन की भी अपनी परंपरा और मूल्यों के प्रति गहरी आस्था थी। इसलिए उस दौर के अन्य युवाओं की तरह वे किसी भी बिजनेस में हाथ नहीं डाल सकते थे।े
जाॅन अपने स्कूली दिनों में पाॅेंकेट मनी के लिए लीड्स की एक काॅफी शाॅप में काम कर चुके थे। 1824 में उन्होंने अल्कोहल पीने वालों को स्वास्थ्य के लिए हितकर ड्रिंक उपलब्ध कराने की सोच के साथ बर्मिंघम इलाके में दो कमरों में एक काॅफी शाॅप खोली। यहां उन्होंने चाय-काॅफी के साथ छोटा हिस्सा कोको और चाॅकलेट ड्रिंक के लिए रखा। दुकान चल निकली, लेकिन दिलचस्प बात हुई। चाय- काॅफी  से ज्यादा मांग जाॅन की चाॅकलेट ड्रिंक की थी, सो उन्होंने इसी उत्पादन पर ध्यान केंद्रित किया। इसके बाद की कहानी इतिहास में दर्ज है। कैडबरी कंपनी की शुरूआत करने के दो साल बाद 1826 में जाॅन ने अपने से दो साल बड़ी प्रिसिला एना डेमंड से शादी की, लेकिन शादी के दो साल बाद ही एना  की  मौत हो गई। 1832 में जाॅन ने कैन्डिया बारो से शादी की इस दंपती के सात बच्चे हुए।
15 साल के भीतर ही जाॅन कैडबरी अपनी खास तरह की चाॅकलेट और डिंªक्स के कारण पूरे ब्रिटेन में एक लोकप्रिय नाम हो गए। तब तक उनके भाई बैंजामिन भी कंपनी से जुड़ चुके थे और कंपनी को ‘कैडबरी ब्रदर्स‘ के नाम से जाना नाता था। 1831 में जाॅन ने एक चार मंजिला इमारत में फैक्ट्री शुरू की। 1842 तक आते-आते जाॅन की कंपनी कैडबरी 16 तरह के चाॅकलेट डिंªक और कोको बना रही थी। 1847 में जाॅन ने बर्मिंधम के बीचों-बीच नई इमारत में अपनी फैक्ट्री स्थानांतरित कर दी। 50 के दशक में जाॅन और बैंजामिन के बीच खटास आ गई और बैंेजामिन कंपनी से अलग हो गए। इसी दौर में जाॅन के बेटों रिचर्ड और जाॅर्ज ने बितनेस में रूचि लेना शुरू किया। 1861 में स्वसस्थ्य संबंधी दिक्कतों के कारण जाॅन रिटायर हो गए। इस वक्त उनके बेटे रिचर्ड की उम्र 25 साल और जाॅर्ज की उम्र 21 साल थी। इन युवाओं को स्थापित कारोबार मिला था, जिसे नई उंचाई पर पहुंचाया।
रिचर्ड-जाॅर्ज ने पिता के पारंपरिक तरीकों के साथ नई तकनीक का मेल कर कैडबरी को दुनियाभर की चहेती चाॅकलेट बनाया। 11 मई 1889 को जाॅन कैडबरी ने दुनिया को अलविदा कह दिया। दुनिया की पहली मिल्क बार चाॅकलेट 1875 में स्विट्जरलैंड कारोबारी डेनियल पीटर ने बनाई।
इस उत्पाद से कैडबरी बंधुओं को कड़ी टक्कर मिली। 1899 में रिचर्ड की मौत के बाद जाॅर्ज ने भी कारोबार अगली पीढ़ी को सौंपने की तैयारी शुरू कर दी। हालांकि रिटायरमेंट से पहले 1905 में जाॅर्ज ने कैडबरी की मशहूर डेयरी मिल्क चाॅकलेट का अविष्कार किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें