Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

मंगलवार, 5 मई 2015

नाॅन-ड्यूरेबल उत्पादों से बदला कारोबारी माहौल

किंग कैंप ने शुरूआती उत्पादों की पैकेजिंग पर फोटो और सिग्नेचर भी दिया था।
संस्थापक: किंग कैंप जिलैट
  • जिलैट का परिवार 8-10 अक्टूबर 1971 की ग्रेट शिकागो फायर का पीडि़त रहा। इसमें 300 लोगों की जान गई थी।
  • प्रथम विश्व युध्द के दौरान जिलैट कंपनी ने अमेरिकी सैनिकों के लिए खास फील्ड रेजर सेट बनाए थे।

अमेरिकी बिजनेसमैन किंग कैंप जिलैट को शेविंग की दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव के लिए याद किया जाता है, लेकिन असल मेें दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले सेफ्टी रेजर की तेज धार उनका सबसे बड़ा और दिलचस्प कारनामा नहीं है। दिलचस्प तो वह ख्याल है जिससे किंग कैंप ने दुनिया को स्मूद शेव का तोहफा दिया। 5 जनवरी 1855 को जन्मे किंग कैप 1890 के दशक में क्राउन काॅर्क एंड सील कंपनी में बतौर सेल्समैन काम करते थे। इसी नौकरी के दौरान बोतल के ढक्कन को देखकर उन्हें नाॅन-ड्यूरेबल शेविंग ब्लैड बनाने का ख्याल आया। अपने सेल्समैनशिप के अनुभव के दौरान उन्होंने जाना कि ज्यादा बिक्री के लिए जरूरी है कि ग्राहक जिस चीज को खरीदे उसकी उम्र कम हो। यानी एक ही ग्राहक बार-बार उसी उत्पाद को खरीदता रहे। 19वीं सदी के उन अंतिम वर्षों में कारोबारी दुनिया ड्यूरेबल और नाॅन ड्यूरेबल उत्पादों के बीच आज की तरह साफ-साफ बंटवारा नहीं था। इस सदी के मध्य में सेफ्टी रेजर चलन में आ चुके थे लेकिन उनमें जो ब्लैड इस्तेमाल होते थे वे बेहद भद्दे, मोटे और खराब धातु के थे।
नाॅन-ड्यूरेवबल, थिन और शाॅर्प ब्लैड के अपने नए विचार को जमीन पर उतारने के लिए सन् 1900 में किंग कैप ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी ( एमआईटी ) के साइंटिस्ट्स से मुलाकात की। उन्होंने थिन एंड शाॅर्प की ब्लैड की कल्पना को ही सिरे से खारिज कर दिया। लेकिन एक साल बाद धुन के पक्के किंग कैंप जिलैट ने दो साथियों की मदद से एमआईटी साइंटिस्ट्स को गलत साबित कर दिखाया। जिलैट के सहयोगी स्टीवन पोर्टर ने पहले डिस्पोजेबल रेजर की ड्राइंग बनाई। विलियम एम्री निकर्सन ने ही बड़े स्तर उत्पादन के लिए ब्लैड का डिजाइन बनाया।
अपने उत्पाद को लोगों तक पहुंचाने के लिए 28 सितंबर 1901 को जिलैट ने अमेरिकन सेफ्टी रेजर कंपनी की नींव रखी। बाद मेें जुलाई 1902 में उन्होंने इसका नाम ‘जिलैट सेफ्टी रेजर कंपनी‘ कर दिया। 1903 में उनकी कंपनी ने उत्पादन शुरू कर दिया और साल में उन्होंने 51 रेजर और 168 ब्लैड बेचीं। दूसरे ही साल में जिलैट ने 91 हजार रेजर ओैर 1 लाख 23 हजार से ज्यादा ब्लैड बेचकर दुनियाभर में तहलका मचा दिया। उस वक्त किसी शेविंग उत्पाद के लिए यह अविश्वसनीय बिक्री थी। वह भी तब जबकि उनके रेजर खासे महंगे थे। शुरूआत में उन्होंने पांच डाॅलर ( आज के करीब 140 डॅालर ) का रेजर बेचा, जो उस वक्त किसी आम मध्यमवर्गीय व्यक्ति की मासिक पगार के बराबर था। हालांकि प्रतिस्पर्धा में आगे रहने के लिए बाद में जिलैट ने रेजर दामों में कमी की। 1906 में जिलैट कंपनी का कारोबार 30 लाख डॅालर हो गया। 1908 में उन्होंने अमेरिका के अलावा कनाडा, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी में भी उत्पादन ईकाइयां शुरू कर दीं। 1915 में कंपनी के रेजर की बिक्री साढ़े चार लाख और ब्लैड की बिक्री सात करोड़ के आंकड़े को पार कर गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें