Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks

मंगलवार, 2 जून 2015

कष्ट उठाने से ही किस्मत अच्छी बनेगी

एडगर एलन 1809 - 1849: अमेरिकन राइटर, क्रिटिक और एडिटर एडगर एगल पो को उनकी रहस्यमयी और हाॅरर कहानियों व कविताओं के कारण जाना जाता हैं। उन्होंने आधुनिक डिटेक्टिव कहानियों की शुरूआत की 1845 में उनका लिखा रावेन उनकी श्रेष्ठ कविता मानी जाती है।
1: अगर आप किसी बात को तुरंत भूल जाना चाहते हैं तो समझ लीजिए यह याद रखने की बात है। 
2: जो आपने देखा उस पर आधा ही भरोसा कीजिए और जो सुना उस पर बिल्कुल नहीं।
3: नफरत के एक मिनट में प्यार के कई साल भुला दिए जाते हैं।

4: मुझे इंसान की संपूर्णता पर भरोसा नहीं है। मैं मानता हूं कि इंसान के प्रयासों का मानवता पर कोई  उल्लेखनीय प्रभाव नहीं पड़ता। इंसान अब सिर्फ ज्यादा एक्टिव है- ज्यादा खुश नहीं- न ही ज्यादा बुद्धिमान, जितना वह छह हजार साल पहले था। 
5: कभी कष्ट नहीं उठाने वाला कभी अच्छी किस्मत वाला नहीं बन सकता।
6: सच्चे उत्साह में बोलने की शक्ति होती है, जिस पर शक नहीं किया जा सकता।
7: दुनियाभर में कई रीति-रिवाज परंपरागत मूर्खताओं से भरे हैं।
8: आलोचना करने में मैं बोल्ड और कठोर हूं, निश्चित रूप से सिर्फ दोस्तों की और खुद की आलोचना। इस काम से मुझे रोक नहीं सकता।
9: दिन में सपने देखने वाले ऐसी कई चीजों में माहिर होते है जो इंसान के लिए फिट हैं। जहां तक मेरा सवाल है कोई इस राह पर चलने से डिगा नहीं सकता।
10: मुझे मूर्खों पर बहुत भरोसा है। मेरे दोस्त इसे सेल्फ-कांफिडेंट ( आत्मविश्वास ) कहते है।
11: कविता के लिए उदासी सबसे अच्छी टोन है। 
12: लोग मुझे पागल कहते है, लेकिन इस सवाल का अभी जबाव नहीं मिला है कि क्या पागलपन सबसे उंची विद्वता नहीं है।
13: हम शब्दों की दुनिया में रहते हैं। जिसे खामोशी कहते हैं वह सबसे आखिरी शब्द है।
14: नीच आदमी के निस्वार्थ प्रेम और सेक्रिफाइस में कुछ ऐसा होता है जो उस व्यक्ति के दिल मे उतर जाता है, जिसे बार-बार उसकी दोस्ती को परखने का मौका मिलता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें